लॉकडाउन के बाद जम्मू में खुली शराब की दुकानों पर पिछले छह दिन में बिकी 50 करोड़ से अधिक की शराब

New Year High: Rs 380 Crore Liquor Sold In Telangana In Just 2 Days 
करीब डेढ़ महीने के लॉकडाउन के बाद जम्मू संभाग में खुली शराब की दुकानों पर पिछले छह दिन में 50 करोड़ रुपये से अधिक की शराब बिक चुकी है। यह बिक्री लॉकडाउन से पहले की औसत बिक्री से पांच गुणा अधिक है।

 जम्मू संभाग में इस समय कुल 119 दुकानें खुली हैं और अभी भी करीब सौ दुकानें बंद हैं। सरकार ने शराब के मूल्य पर 50 फीसद एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई, लेकिन इसका भी बिक्री पर कोई असर नहीं हुआ। आबकारी विभाग ने पहले चरण में जम्मू संभाग में चालीस, दूसरे चरण में 73 और अब मंगलवार से पांच और दुकानें खोल दी हैं।
विभागीय सूत्रों के अनुसार पहले दिन सीमित दुकानें खुलने के बावजूद जम्मू संभाग में रिकार्ड दस करोड़ रुपये की शराब व बीयर बिकी। जम्मू संभाग में आबकारी विभाग की कुल 12 रेंज हैं और इनमें इस समय रोजाना की
 औसतन बिक्री आठ करोड़ रुपये हो रही है।

सूत्रों के अनुसार, सबसे अधिक बिक्री जम्मू शहर से रिकॉर्ड की गई है। विभागीय सूत्रों की मानें तो पहले तीन दिनों में सबसे अधिक बिक्री हुई, लेकिन अगले तीन दिनों में भी बिक्री सात-आठ करोड़ रुपये के करीब रही।

विभाग को उम्मीद है कि आने वाले चंद दिनों में भी यही ट्रेंड बना रहेगा और लॉकडाउन के दौरान विभाग को जो राजस्व का नुकसान हुआ था, उसकी भरपाई जल्द हो जाएगी। आबकारी विभाग को शराब व बीयर की बिक्री से रोजाना करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता है।

टिप्पणियाँ