अमेरिका में कोरोना के होंगे 50-60 लाख मरीज, लापरवाह नागरिक बनेंगे इसकी बड़ी वजह

Corona virüsünde son durum: Avrupa normale dönerken Amerika ve ... 

कोरोना संक्रमित मरीजों और मौतों के मामले अमेरिका पूरी दुनिया में शीर्ष पर है। यहां पर अब तक इस जानलेवा वायरस से 1706226 लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं पूरे देश में अब तक इसकी वजह से 99805 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। दुनिया की महाशक्ति के लिए ये आंकड़ा चौंकाने वाला है। इसके बावजूद भी यहां के अलग-अलग शहरों से जो तस्‍वीरें सामने आई हैं वो अपने आप में यहां की उस सच्‍चाई को बयां कर रही हैं जिसकी बदौलत यहां पर इतने मामले सामने आए हैं। इन तस्‍वीरों को देखकर कोई भी यहां के लोगों को लापरवाह ही कहेगा।

 मौतों और संक्रमण के बढ़ते मामलों से बेपरवाह अमेरिकी सोमवार को समुद्र तटों पर धूप सेंकते, नावों से मछली पकड़ते और तैराकी करते नजर आए। फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क और अन्य तटीय इलाकों में हजारों लोग बीच पर उमड़े। यहां पर हो रहीं पूल औऱ क्लब पार्टियों की वीडियोज भी सोशल मीडिया पर धड़ल्‍ले से वायरल हो रही हैं। इतना ही नहीं मेमोरियल डे के मौके पर भी लोग नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए साफ देखे गए। ये दिन अमेरिका द्वारा लड़े गए युद्ध में मारे गए सैनिकों को समर्पित है जो 25 मई को मनाया गया था। 

 पूरे देश से कई ऐसी तस्‍वीरें सामने आई हैं जिनमें लोग बिना मास्‍क लगाए और एक दूसरे से दूरी बनाए रखने के लिए सामान्‍य और जरूरी नियमों का भी पालन नहीं करते दिखाई दिए। ये आलम तब है जब यहां पर लगातार हजारों की संख्‍या में मामले सामने आ रहे हैं और अब तक इसकी दवा को विकसित नहीं किया जा सका है।

 लोगों की इस भीड़ के पीछे दरअसल देश के सभी 50 राज्‍यों में लॉकडाउन में दी गई है जिसका ये लोग बेजा इस्‍तेमाल कर रहे हैं और लापरवाही बरत रहे हैं। आपको यहां पर ये भी बता दें कि अमेरिकी शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अगर टीका न बना और संक्रमण ऐसे ही बढ़ता रहा तो देश में 50 से 60 लाख महामारी की चपेट में आएंगे। वहीं मौतों का आंकड़ा 2024 तक 14 लाख तक पहुंच सकता है।

 अमेरिका में सबसे कोरोना का सबसे ज्‍यादा कहर न्यूयॉर्क में बरपा है। देश के कुल मामलों के अकेले 22 फीसद मामले यहीं से सामने आए हैं। न्‍यूयॉर्क में अब तक 372494 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 29310 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसी राज्‍य में कई देशों के दूतावास समेत कई बड़ी कंपनियों के हैड ऑफिस भी हैं। अमेरिका में इस जानलेवा वायरस की वजह से हुई मौतों में न्यूयॉर्क, के बाद न्यूजर्सी, मैसाच्युसेट्स, मिशिगन, पेनसिलवेनिया, इलिनोयस है। इन्‍ही छह राज्‍यों में कोरोना से हुई मौतों की बात करें तो ये 62183 है।

टिप्पणियाँ