अलीबाबा के जैक मा को पीछे छोड़ा, Jio Deal से मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। आरआईएल की जियो प्लैटफॉर्म्स और फेसबुक के बीच डील पक्की होने के बाद मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए हैं।
इस समझौते के तहत फेसबुक जियो प्लैटफॉर्म्स में 9.9 फीसद हिस्सेदारी खरीद रही है। अर्थात वह जियो प्लैटफॉर्म्स में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस डील के कारण बुधवार को रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का मार्केट वैल्यूएशन 45,527.62 करोड़ रुपये के उछाल के साथ 8,29,084.62 करोड़ रुपये पर आ गया था।

 फेसबुक और जियो प्लैटफॉर्म्स की इस डील की खबर से बुधवार को आरआईएल का शेयर 9.83 फीसद की बढ़त के साथ 1359 रुपये पर बंद हुआ था। मुकेश अंबानी ने चीन के जैक मा को पछाड़ कर अपनी यह जगह वापस पाई है। अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने पिछले दिनों मुकेश अंबानी से एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति होने का तगमा छीन लिया था। लेकिन फेसबुक और जियो की डील से मुकेश अंबानी की संपत्ति में 4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ जिससे आरआईएल के अध्यक्ष की संपत्ति बढ़कर 49 अरब डॉलर हो गई।

जियो-फेसबुक डील के कारण मुकेश अंबानी की संपत्ति जैक मा से करीब 3 अरब डॉलर अधिक हो गई है। इससे पहले पिछले दिनों कच्चे तेल के भाव में जबरदस्त गिरावट के चलते मुकेश अंबानी की संपत्ति में 14 अरब डॉलर की गिरावट आ गई थी।

फेसबुक और जियो के बीच हुई डील के बारे में जानकारी देते हुए फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था, 'जियो भारत में अप्रत्याशित परिवर्तन लेकर आया है। जियो ने चार साल से भी कम समय में 38.80 करोड़ से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन सेवाओं से जोड़ा है। यह डील जियो के प्रति हमारे उत्साह को प्रदर्शित करता है।' वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि वे इस समझौते से काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि JioMart जियो का नया डिजिटल प्लेटफॉर्म है। गौरतलब है कि जियोमार्ट और फेसबुक के व्हाट्सएप की तीन करोड़ छोटी भारतीय किराना दुकानों को ऑनलाइन लाने की योजना है।

टिप्पणियाँ