सोमवार से केरल के इन इलाकों में जन-जीवन होगा सामान्य! खुलेंगे रेस्तरां


कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में जारी लॉकडाउन में सरकार द्वारा सोमवार (20 अप्रैल) से कुछ छूट देने की तैयारी है। इस छूट की वजह से केरल के सात जिलों में स्थिति कुछ हद तक सामान्य होने की संभावना है। इन जिलों में रेस्तरां खुलेंगे और ऑड-ईवन के नियमों के तहत कुछ प्राइवेट गाड़ियों को भी चलने की अनुमति मिलेगी


पिछले 21 दिनों के भारत बंद के दौरान केरल सरकार ने केंद्र सरकार के समक्ष एक प्रस्ताव रखा था। जिसमें केरल को चार जोन- रेड, ऑरेंज ए, ऑरेंज बी और ग्रीन में बांटा गया है। इनमें से तीन जोन में अलग-अलग चरणों में लॉकडाउन के प्रतिबंधों में छूट देने की बात कही गई थी। केंद्र ने शुक्रवार को केरल सरकार के इस प्रस्ताव पर सहमति जताई है और प्रतिबंधों में छूट की मंजूरी दे दी है।

इन इलाकों में सामान्य होंगे हालात
ग्रीन जोन में शामिल केरल के दो जिलों कोट्टयम और इडुक्की में सोमवार से आम जनजीवन लगभग सामान्य हो जाएगा, क्योंकि यहां कोरोना के एक भी सक्रिय मामले नहीं है। वहीं, ऑरेंज बी जोन के जिले तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, त्रिशूर, पलक्कड और वायनाड में भी कुछ प्रतिबंधों को सोमवार से हटा लिया जाएगा।

कोट्टयम और इडुक्की में रेस्तरां पहले की तरह अपने समय के मुताबिक ही खुलेंगे और बंद होंगे , लेकिन  तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, त्रिशूर, पलक्कड और वायनाड में यह सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक ही खुले रहेंगे।

 सभी को सामाजिक दूरी का पालन करना होगा और बिना मास्क के घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। ऑरेंज ए जोन के जिले एर्नाकुलम, कोल्लम और पथानमथिट्टा में यह सुविधा 24 अप्रैल से लागू होने की संभावना हैं, लेकिन पूरे प्रदेश में स्कूल, कॉलेज और मॉल तीन मई तक बंद रहेंगे।

केरल में कम हुए संक्रमण के मामले
मालूम हो कि बीते सात दिनों के दौरान केरल में कोरोना वायरस के मामले 10 से कम में सिमटकर रह गए हैं। साथ ही केरल में कोरोना के संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में भी तेजी आई है।

केरल में अब तक कोरोना के कुल 396 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 255 लोग संक्रमण से मुक्त होने के बाद अस्पताल से घर लौट चुके हैं। केरल में कोरोना की वजह से तीन लोगों की मौत भी हुई है। मालूम हो कि देश में कोरोना का सबसे पहला मामला केरल में ही सामने आए था और इस समय केरल कोरोना से निपटने के मामले में भी देश के बाकी राज्यो से आगे है और वहां के कुछ इलाकों में अब हालात सामान्य होने जा रहे हैं।

टिप्पणियाँ