दुनिया में अब तक 26 लाख, 38 हजार से ज्‍यादा मामले, अमेरिका में मौत का आंकड़ा 46 हजार के पार

दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब तक जहां इसके 26 लाख, 38 हजार 909 मामले सामने आए हैं, वहीं अब तक 1 लाख, 84 हजार 248 लोगों की मौत इससे हो चुकी है. हालांकि वहीं कोरोना को मात देकर सेहतमंद होने वाले लोगों की तादाद में भी इजाफा हुआ है. अब तक 7 लाख, 22 हजार, 055 लोग ठीक हुए हैं. 

  अब तक जहां इसके 26 लाख, 38 हजार 909 मामले सामने आए हैं, वहीं अब तक 1 लाख, 84 हजार 248 लोगों की मौत इससे हो चुकी है. हालांकि वहीं कोरोना को मात देकर सेहतमंद होने वाले लोगों की तादाद में भी इजाफा हुआ है. अब तक 7 लाख, 22 हजार, 055 लोग ठीक हुए हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है. यहां पिछले 24 घंटों में 1738 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में अब मौत का आंकड़ा 46 हज़ार को पार कर गया है, जबकि यहां करीब साढ़े 8 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं. इस बीच अमेरिका एक के टॉप मेडिकल ऑफिसर ने कहा है कि इस साल के अंत तक यहां कोरोना का दूसरा दौर आ सकता है.

  न्यूयॉर्क में घट रही है मौत की संख्या
इस बीच न्यूयॉर्क में हालात अब कुछ बेहतर होते दिख रहे हैं. यहां करीब दो हफ्तों के बाद मृतकों की संख्या में अब कमी आती दिख रही है. अब यहां एक दिन में 500 से कम लोगों की जान जा रही है. गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का ग्राफ घटना शुरू हो चुका है और अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या भी कम हो रही है. लेकिन देश के दूसरे हिस्सों से लगातार मौत की खबरे आ रही हैं.
अमेरिका और चीन में बढ़ी तल्‍खी, चीन पर जांच करने के लिए बनाया दबाव

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद से अमेरिका और चीन में तल्‍खी लगातार बढ़ती जा रही है और आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर जारी है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने एक बार फिर चीन पर दबाव बनाया है. कहा गया है कि चीन वैज्ञानिकों को अपनी लैब की जांच की अनुमति दे. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस ओर इशारा किया कहा कि चीन में अभी भी इस तरह की लैब खुली हुईं हैं और इनमें वायरस पर अध्ययन जारी है.

जापान में कोरोना के मद्देनजर ट्यूलिप फेस्टिवल रद्द किया गया
‘द गार्डियन’ की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि जापान के सकूरा में हर साल होने वाला ट्यूलिप फेस्टिवल रद्द कर दिया गया है. साथ ही कोरोना के खतरे को देखते हुए इस पार्क में ट्यूलिप के हजारों पौधे भी काट दिए गए हैं.

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव बोले, 'यह निश्चित तौर पर बहुत ही अलग रमजान होगा'
बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने अपने रमजान संदेश में कहा, ‘‘यह निश्चित तौर पर बहुत ही अलग रमजान होगा. कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए उठाए कदमों से स्वाभाविक तौर पर कई सामुदायिक गतिविधियां प्रभावित होंगी.’’गुतारेस ने मुस्लिम विश्व में सरकारों और लोगों की प्रशंसा की जो आतिथ्य सत्कार और उदारता की सर्वोच्च इस्लामिक परंपरा का पालन करते हुए संघर्षरत क्षेत्रों से भागने वाले लोगों की मदद करके अपने धर्म का अनुसरण करते हैं। उन्होंने कहा कि यह इस दुनिया में एक उल्लेखनीय सबक है जहां रक्षा की बाट जोह रहे जरूरतमंद लोगों के लिए कई दरवाजे, कोविड-19 से पहले ही बंद कर दिए गए।

स्‍कूल बंद, करीब 90 फीसदी बच्चे लॉकडाउन में
कोरोना के मद्देनजर स्‍कूल, कॉलेज बंद हैं और ऐसे में बच्‍चे अपने घरों में कैद हैं. सीएनएन की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि दुनिया भर के 90 फीसदी बच्चे लॉकडाउन में हैं.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का कोविड 19 टेस्ट किया गया है. कोरोना पॉज़िटिव एक शख्स के संपर्क में आने की वजह से इमरान खान का कोरोना टेस्ट करना पड़ा है. टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने इसकी जानकारी दी. पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ज़फ़र मिर्ज़ा ने ट्वीट कर जानकारी दी कि प्रधानमंत्री इमरान खान का कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है.

पाकिस्‍तान में लगातार बढ़ रहा कोरोना का कहर
अब तक पाकिस्‍तान में कोरोना के 10 हजार से ऊपर मामले सामने आ चुके हैं. वहीं इससे अब तक 220 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं मई में इस संक्रमण के रौद्र रूप इख्तियार करने की आशंका जताई गई है

  तुर्की में बढ़ रहे कोरोना से डॉक्टर्स की मौत के मामले 
कोरोना के बढ़ते लगातार मामलों के मद्देनजर इसको काबू करने के लिए किए जा रहे एहतियाती कदम नाकाफी साबित हो रहे हैं. वहीं कोरोना से सीधे लोहा ले रहे डॉक्‍टर्स और नर्स को जरूरी सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं. तुर्की में भी हालात बेहतर नहीं हैं. 14 डॉक्टरों और 10 नर्सों की कोरोना की वजह से मौत के बाद मेडिकल एसोसिएशन ने एर्डोगन सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. यहां करीब 3 हजार 500 हेल्थ वर्कर पॉजिटिव हैं. डॉक्‍टरों का कहना है कि उन्‍हें जरूरी पीपीई तक मुहैया नहीं कराए गए.

टिप्पणियाँ