राजस्थान में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड चूरु में 50 डिग्री पहुंचा पारा, जानें आने वाले दिने में कैसा रहेगा मौसम

Awesome Weather at Goleki,Gujrat,Pakistan - Goleki Gujrat Pakistan ...  

देश में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को राजस्थान का चुरु देश का सबसे गर्म जिला रहा, यहां 50 डिग्री तापमान मापा गया। राजस्थान के अलावा उत्तर भारत के भी कई राज्यों को भी गर्मी की मार झेलने पड़ी। 

मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन तक लोगों को गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है। उत्तर प्रदेषस के कई जिलों में भी 45 डिग्री तक तापमान मापा रहा है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार 30 मई से लेकर एक जून तक बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने कहा कि असम से मेघालय में 26 से 28 मई तक बहुत बारिश हो सकती है।
इन राज्यों में रहेगी गर्मी 
मौसम विभाग ने जारी किए अपना मॉर्निंग बुलेटिन में कहा कि चंड़ीगड़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली में आने वाले 24 घंटों में गर्म हवाओं के चलते लोगों को अधिक गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, बिहार, झारखंड़, ओडिशा, मराठावाड़ा और मध्य प्रदेश में तापमान बढ़ने के चलते लोगों को अगले दो से तीन दिनों तक लू की थपेड़ों का सामना करना पड़ सकता है।

आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिम हवाओं के तेज प्रवाह की वजह से असम और मेघालय में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा दोनों राज्यों में बाकी भौगोविक कारणों के चलते भारी बारिश होगी। नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम में आने वाले पांच दिनों में बारिश हो सकती है।

असम के कामरूप जिले के करोड़ों लोग शनिवार को हुई भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं। भारी बारिश के कारण जिले की सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे विभिन्न स्थानों पर ट्रैफिक जाम हो गया। 26-28 मई तक असम और मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को दोनों राज्यों में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी।

टिप्पणियाँ