कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए चिकित्सीय उपकरण बनाएगा NASA


कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चिकित्सा उपकरण बनाने का निर्णय लिया है। इस संकट से निपटने के लिए वेंटिलेटर जैसे महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों की कमी को दूर करने वाले समाधानों की खोज में नासा कैलिफॉर्निया में एक टास्क फोर्स के साथ मिलकर मेडिकल उपकरणों का निर्माण करने जा रहा है।
बीमारी से संक्रमित मरीजों की मदद करने के चलते नासा ने यह कदम उठाया है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि आर्मस्ट्रांग फ्लाइट रिसर्च सेंटर ने एंटीलोप वैली अस्पताल, लैंकेस्टर शहर, वर्जिन गैलेक्टिक, द स्पेसशिप कंपनी (टीएससी) और एंटेलोप वैली कॉलेज के साथ भागीदारी की है। एजेंसी भविष्य में होने वाली चिकित्सा उपकरणों की कमी को पूरा करने के लिए नए विचारों पर काम करना चाहती है। उनके पहले प्रयासों में एक प्रोटोटाइप ऑक्सीजन हुड का निर्माण करना था जो अब अस्पताल में डॉक्टरों के लिए काम करने में अच्छा साबित हुआ है।


नासा ने आगे कहा कि अगले हफ्ते कैलिफॉर्निया के मोथवे में टीएससी के फेथ फैसिलिटी में 500 ऑक्सीजन हुड का निर्माण किया जाएगा। यह नासा के इंजीनियर माइक बटगिएग द्वारा विकसित किया गया है। यह ऑक्सीजन हुड मरीजों में कंटीन्यूअस पॉजीटिव एयरवे प्रेशर के जरिए मरीज के कम-कार्यशील फेफड़ों में ऑक्सीजन भेजता है ताकि उन्हें वेंटीलेटर की आवश्कता ना हो।

गौरतलब है कि अमेरिका में अब तक 7 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक यूएस में कोरोना संक्रमितों की संख्या 701,000 के से भी ऊपर पहुंच गई है। यूनिवर्सिटी के ताजा आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 701,610 हो गई है। वहीं मौतों का आंकड़ा 37,055 पर पहुंच गया है।

इसके साथ ही वर्तमान में यूएस में कोरोना वायरस संक्रमितों और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा सबसे ज्यादा है। यूएस का न्यूयॉर्क शहर कोरोना का उपकेंद्र है जहां संक्रमितों की संख्या 230,579 है मरने वाला का आंकड़ा 17,131 है। CSSE के मुताबिक अब तक यूएस में 3,574,392 लोगों का परीक्षण किया जा चुका है।

टिप्पणियाँ