न्यूयॉर्क में चेहरा ढंककर रखने का नियम लागू, राष्ट्रपति ट्रंप बोले ...तो बड़ी संख्‍या में मारे जाते लोग


दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका में संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव लोगों का आंकड़ा सात लाख के पार पहुंच गया है। मरने वालों की तादात भी 38 हजार के करीब पहुंच गई है।
इन सब के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा करते हुए कहा कि यदि मेरे प्रशासन ने बड़े पैमाने पर प्रयास नहीं किए होते तो मरने वालों की संख्या बहुत अधिक हो जाती।' उनका अनुमान यह है कि मरने वालों की संख्या 65 हजार के करीब पहुंच सकती है।

ट्रंप बोले- सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट किए 
 राष्ट्रपति ट्रंप ने ह्वाइट हाउस में शुक्रवार को पत्रकारों से नियमित बातचीत में बताया कि अमेरिका में अब तक 38 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए। किसी देश ने भी इतनी बड़ी संख्या में जांच नहीं की है। राष्‍ट्रपति ट्रंप अमेरिका की अर्थव्यवस्था को दोबारा खोलने के प्रयास में जुट गए हैं। उन्होंने महामारी से बंद पड़ी अर्थव्यवस्था को तीन चरणों में खोलने का एलान करने के बाद अब किसानों के लिए 19 अरब डॉलर (करीब एक लाख 45 हजार करोड़ रुपये) के राहत पैकेज की घोषणा की है।

उत्पादों को बर्बाद करने को विवश हुए किसान
पहले अमेरिका में कोरोना से दो लाख से ज्यादा की जान जाने का अनुमान लगाया जा रहा था। ट्रंप ने कहा कि इस महामारी के खिलाफ जंग में जीत अमेरिकी वैज्ञानिकों की प्रतिभा के बल पर मिलेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने किसानों के लिए राहत पैकेज का एलान करते हुए बताया कि उन्हें सीधा भुगतान भी किया जाएगा। इस मौके पर कृषि मंत्री ने कहा कि स्कूलों और रेस्तराओं के बंद होने से मांग में भारी कमी आने से किसान ज्यादा प्रभावित हुए हैं। खाद्य आपूर्ति की व्यवस्था बिगड़ने से कई जगहों पर किसान अपने उत्पादों को बर्बाद करने के लिए विवश हैं।

 धार्मिक नेताओं से मिले ट्रंप
ट्रंप ने ईसाई, यहूदी और इस्लाम समेत विभिन्न धर्मो के नेताओं से भी मुलाकात की और धार्मिक स्थलों को चरणबद्ध तरीके से दोबारा खोलने के मसले पर चर्चा की। महामारी की रोकथाम के प्रयास में अमेरिका में सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है। कुछ धार्मिक स्थल ऑनलाइन प्रार्थना करा रहे हैं।

लॉकडाउन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
अमेरिका में घर में रहने के आदेश के खिलाफ लोगों में अब गुस्सा दिखने लगा है। मिनेसोटा, मिशिगन और वर्जीनिया में लॉकडाउन के खिलाफ इस हफ्ते विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। ट्रंप ने ट्वीट कर प्रदर्शनकारियों का एक तरह से समर्थन किया। उनके इस ट्वीट पर इन राज्यों के डेमोक्रेटिक गवर्नर ने कहा कि ट्रंप के ट्वीट राजनीति से प्रेरित हैं।

 न्यूयॉर्क में दो लाख 35 हजार पीडि़त

अमेरिका में महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क राज्य में ही अकेले दो लाख 35 हजार के करीब लोग पीडि़त हैं। जबकि पड़ोस के न्यूजर्सी राज्य में भी करीब 80 हजार लोग संक्रमित हैं।

ट्रंप ने सियासी रैलियां बहाल होने की जताई उम्मीद
राष्ट्रपति ट्रंप ने यह उम्मीद जताई है कि देश में फिर से सियासी रैलियां आयोजित होने लगेंगी। अमेरिका में आगामी नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है, लेकिन महामारी के चलते पूरा अमेरिका थमा हुआ है। सार्वजनिक जमावड़े की सभी गतिविधियां बंद पड़ी हैं। चुनाव प्रचार अभियान भी थमा पड़ा है।

 सैन डिएगो कॉमिक-कॉन रद
अमेरिका में सैन डिएगो कॉमिक-कॉन इंटरनेशनल को रद कर दिया गया है। हर साल होने वाले इस सालाना कॉमिक बुक कंवेंशन को 50 सालों में पहली बार रद किया गया है। यह मनोरंजक कार्यक्रम 23 से 26 जुलाई तक होने वाला था। इसमें एक लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों के शिरकत करने की उम्मीद थी।

न्यूयॉर्क में चेहरा ढंककर रखना होगा
समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, न्यूयॉर्क में लोगों को चेहरा ढंककर रखने का नियम लागू कर दिया गया है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि हर किसी को सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनना चाहिए या चेहरा ढंककर रखना चाहिए। लोगों को एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए। दो साल से कम उम्र के बच्चों और चिकित्सा कारणों से जो लोग मास्क नहीं पहन सकते हैं, उन्हें इस नियम से छूट दी गई है। कुओमो ने इससे पहले कहा था कि राज्य में लोगों के घर में रहने की पाबंदी को बढ़ाकर 15 मई कर दिया गया है। उन्होंने कहा था कि समय सीमा में यह विस्तार अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करके किया गया है। अगले महीने इसकी समीक्षा की जाएगी।

टिप्पणियाँ