दिल्ली में कोरोना / राजधानी 23 से 31 मार्च तक 9 दिन के लिए लॉकडाउन, सीमाएं सील; अब तक 27 मामले सामने आए

  • उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक की
  • सीएम ने दिल्ली में कोरोना संक्रमित 27 मामले सामने आए है

    कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए राजधानी को सोमवार सुबह 6 बजे से 31 मार्च रात 12 तक 9 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया गया। हालांकि दैनिक जरूरत के सामान सब्जी, दुध, किराना की दुकानें खुली रहेगी। साथ ही पड़ोसी राज्यों की दिल्ली से लगने वाली सीमाएं भी सील कर दी गई है। सिर्फ दैनिक जरूरत का सामान लाने ले जाने वाले ट्रांसपोर्टेेशन को आने-जाने की अनुमति होगी। रविवार को कोरोना वायरस को रोकने के उपाय को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक की। जिसके बाद दोनों ने संयुक्त रूप से ऑनलाइन प्रेसवार्ता कर जानकारी दी। सीएम ने दिल्ली में कोरोना संक्रमित 27 मामले सामने आए है। इसमें 21 लोग विदेश से संक्रमित होकर आए है। वहीं 6 लोग एक दूसरे के संपर्क में आने से संक्रमित हुए है। केजरीवाल ने कहा कि हम भाग्यशाली है कि कोरोना हमारे देश में देरी से आया। इस वजह से हम कोरोना प्रभावित देशों से सीख ले सकते है। उन्होंने कहा कि इसको जितनी जल्द रोका जाए उतना अच्छा है। इसलिए जनता की सेहत के लिए कदम उठा रहे है।
इन सेवाओं पर पड़ेगा असर :
नो पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस
निजी बस, टैक्सी, ऑटो-रिक्शा, रिक्शा एंड ई-रिक्शा प्रतिबंद के दिनों में सड़क पर नहीं चलेगे। हालांकि डीटीसी की 25 प्रतिशत बस जरूरी सेवाओं के लोगों के लिए चलेगी।
सभी शॉप, साप्ताहिक बाजार बंद
सभी शॉप, कमर्शियल इस्टेबलिसमेंट, फैक्ट्री, वर्कशॉप, ऑफिसेस, गोडाउन और साप्ताहिक बाजार की गतिविधियां पूरी तरह बंद रहेगी।
सभी राज्यों का बॉर्डर सील
इस बीच दिल्ली से लगने वाली पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तरप्रदेश की सभी मोटरेबल और नॉन मोटरेबल सीमाएं सील रहेगी। अंतरराज्यीय बस/ ट्रेन/ मेट्रो(डीएमआरसी) भी स्थगित रहेगी।
धारा 144 लागू
पुलिस ने रविवार रात नौ बजे से ही धारा 144 लगा दी गई है जो 31 मार्च रात बारह बजे तक लागू रहेगी। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस मुकदमा भी दर्ज कर सकती है।

टिप्पणियाँ